फ्रांसीसी स्टार्टअप लुको ने अपनी यूरोपीय उपस्थिति बढ़ाने और जर्मन नियामक से बीमा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जर्मन स्टार्टअप कोया का अधिग्रहण किया। हालांकि लुको सौदे की शर्तों का खुलासा नहीं करेगा, कंपनी का कहना है कि यह 100% सौदा है, जिसका अर्थ है कि कोया के निवेशक अब लुको के निवेशक हैं। इन निवेशकों में वेलार वेंचर्स, हेडलाइन और रोलैंड बर्जर फैमिली ऑफिस शामिल हैं।
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लुको ने जमींदारों और किराएदारों के लिए एक गृह बीमा कंपनी के रूप में शुरुआत की। यह एक बड़ी बात है क्योंकि आपको यह साबित करना होगा कि जब आप फ्रांस में आवास किराए पर लेते हैं या खरीदते हैं तो आपके आवास का बीमा किया जाता है। तब से, कंपनी नए बीमा उत्पादों और सेवाओं के साथ विकसित हुई है।
पारंपरिक बीमा कंपनियों की तुलना में LUCO ने डायरेक्ट-टू-क्लाइंट मॉडल का विकल्प चुना है। लोग लुको की वेबसाइट पर या सीधे कंपनी के ऐप में साइन अप करते हैं।
उसके बाद, लुको यथासंभव कुशल बनने की कोशिश करता है। आप ऐप में कंपनी से सीधे चैट कर सकते हैं। जब बीमा आपको प्रतिपूर्ति करता है, तो यह आपको जल्द से जल्द पैसा भेजने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, आप एक लिडिया खाते में तुरंत पैसा प्राप्त कर सकते हैं।
जब पारदर्शिता की बात आती है, तो लुको मासिक भुगतान में 30% की कटौती करता है। बाकी सब कुछ मुआवजे के भुगतान के लिए जमा किया जाता है। यदि वर्ष के अंत में पैसा बचा है, तो आप अपने हिस्से का 70% दान में देना चुन सकते हैं।
और शुरुआत काफी सफल रही। इसने 220,000 ग्राहकों को आकर्षित किया है – विशेष रूप से, ग्राहक आधार नवंबर 2020 और नवंबर 2021 के बीच दोगुना हो गया है। कुछ महीने पहले Luco ने स्पेन में भी ग्राहकों को स्वीकार करना शुरू किया था।
दूसरी ओर, कोया जर्मन बाजार के लिए विभिन्न बीमा उत्पाद पेश करती है। बीमा उत्पादों में घरेलू सामग्री, व्यक्तिगत देयता, कुत्ते की देयता और साइकिल बीमा शामिल हैं।
आज के अधिग्रहण के बाद कोया को लुको इंश्योरेंस एजी कहा जाएगा। कोया के 80,000 ग्राहक लुको के ग्राहक आधार से जुड़ते हैं, जिसका अर्थ है कि लुको के अब कुल 300,000 ग्राहक हैं।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कोया ने जर्मनी में बीमा लाइसेंस प्राप्त किया। यूरोपीय पासपोर्ट नियमों के लिए धन्यवाद, LUCO अपने सभी बाजारों में इस लाइसेंस का लाभ उठाएगा। इस तरह, लुको का बीमा ढेर पर अधिक नियंत्रण होता है।
इसके बाद, लुको के महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं क्योंकि यह इंसुरटेक स्टार्टअप्स के क्षेत्र में एक यूरोपीय नेता बनने की योजना बना रहा है। कंपनी की योजना इस साल अकेले 100 नए कर्मचारियों को नियुक्त करने की है। स्टार्टअप 2023 तक एक मिलियन ग्राहकों तक पहुंचना चाहता है।
फ्रांसीसी स्टार्टअप लुको अपनी यूरोपीय उपस्थिति बढ़ाने और जर्मन नियामक से बीमा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जर्मन स्टार्टअप कोया का अधिग्रहण कर रहा है। जबकि लुको सौदे की शर्तों का खुलासा नहीं कर रहा है, कंपनी का कहना है कि यह 100% शेयर सौदा है, जिसका अर्थ है कि कोया निवेशक अब लुको निवेशक हैं। उन निवेशकों में वेलार वेंचर्स, हेडलाइन और रोलैंड बर्जर का पारिवारिक कार्यालय शामिल हैं।
Luco ने घर के मालिकों और किराएदारों दोनों के लिए एक गृह बीमा कंपनी के रूप में शुरुआत की। यह एक बड़ा बाजार है क्योंकि आपको यह साबित करना होता है कि जब आप फ्रांस में घर किराए पर लेते हैं या खरीदते हैं तो आपके घर का बीमा होता है। तब से, कंपनी ने नए बीमा उत्पादों और सेवाओं के साथ विस्तार किया है।
पारंपरिक बीमा कंपनियों की तुलना में, लुको ने एक डायरेक्ट-टू-कस्टमर मॉडल चुना है। लोग लुको की वेबसाइट पर या सीधे कंपनी के ऐप में साइन अप करते हैं।
उसके बाद, लुको यथासंभव कुशल बनने की कोशिश करता है। आप ऐप में कंपनी से सीधे चैट कर सकते हैं। जब बीमा आपको वापस भुगतान करता है, तो यह आपको जल्द से जल्द पैसा भेजने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, आप एक Lydia खाते पर तुरंत धन प्राप्त कर सकते हैं।
जब पारदर्शिता की बात आती है, तो लुको मासिक भुगतान में 30% की कटौती करता है। मुआवजे का भुगतान करने के लिए बाकी सब कुछ एक साथ रखा गया है। यदि वर्ष के अंत में पैसा बचा है, तो आप अपने हिस्से का शेष 70% दान में देना चुन सकते हैं।
और स्टार्टअप काफी सफल रहा है। इसने 220,000 ग्राहकों को आकर्षित किया है – विशेष रूप से, ग्राहक आधार नवंबर 2020 और नवंबर 2021 के बीच दोगुना हो गया है। लुको ने कुछ महीने पहले स्पेन में भी ग्राहकों को स्वीकार करना शुरू किया था।
दूसरी ओर, कोया जर्मन बाजार के लिए विभिन्न बीमा उत्पाद पेश करती है। बीमा उत्पादों में घरेलू सामग्री, व्यक्तिगत देयता, कुत्ते की देयता और बाइक बीमा शामिल हैं।